Google Honoured Sir W. Arthur Lewis With Doodle आपको बताने वाले है सर विलियम आर्थर लुईस जानिए खास बातें जिन्हे आज गूगल ने डूडल से सम्मानित किया है और जानेंगे इनके बारे में कुछ खास बातें।

कौन हैं सर विलियम आर्थर लुईस जानिए खास बातें

गूगल ने आज अर्थशास्त्री, प्रोफेसर और लेखक Sir W. Arthur Lewis (सर विलियम आर्थर लुईस) को डूडल से सम्मानित किया है सर विलियम आर्थर लुईस एक अर्थशास्त्री और प्रिंसटन विश्वविद्यालय में राजनीतिक अर्थव्यवस्था के जेम्स मैडिसन प्रोफेसर थे। सर विलियम आर्थर लुईस एक नोबल प्राइस विनिंग इकनॉमिस्ट और प्रोफेसर थे जानते है इनके बारे में और कुछ खास बातें।

कौन हैं सर विलियम आर्थर लुईस जानिए खास बातें

111
  • इनका जन्म 23 जनवरी 1915 को कैरेबियाई द्वीप सेंट लुसिया में हुआ था. चौदह साल की उम्र में इन्होने अपने स्कूल के पाठ्यक्रम को पूरा किया और यह क्लर्क के रूप में काम करने के लिए सिविल सेवा में चले गए।
  • Sir W. Arthur Lewis ने सन 1932 में सरकारी स्कॉलरशिप जीती और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अध्ययन के लिए चले गए कई भेदभाव का सामना करके सर विलियम आर्थर लुईस 33 साल की उम्र में ही प्रोफ़ेसर बन गए।
  • आधुनिक अर्थशास्त्र के क्षेत्र में Sir W. Arthur Lewis लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में पहले ब्लैक फैकल्टी सदस्य थे. वह ब्रिटिश विश्वविद्यालय में पहले अश्वेत व्यक्ति और प्रिंसटन में पूर्ण प्रोफेसरशिप प्राप्त करने वाले पहले ब्लैक इंस्ट्रक्टर थे।
  • इन्होने संयुक्त राष्ट्र में अपना बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया एशिया केरिबियन और अफ्रीका में सरकारों के सलाहकार के रूप में अपनी विशेसग्यता साझा की और साथ ही कैरेबियन बैंक के अध्यक्ष के रूप में भी स्थापित करने और सेवा करने में मदद की।
  • Sir W. Arthur Lewis का अधिकतम समय पूरी दुनिया की कई यूनिवर्सिटी में पढ़ने में ही निकला और साथ ही कई साल पढ़ाया साल 1991 में सर विलियम आर्थर लुईस का निधन हो गया फिर उन्हें आर्थर लुईस कम्युनिटी कॉलेज के मैदान में दफनाया गया।

हमने आपको बताया कौन हैं सर विलियम आर्थर लुईस जानिए खास बातें उम्मदी है आप सभी इनके बारे में सब कुछ जान गए होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *