आज हम आप सभी से बात करने वाले है Best Weight Loss Diet Plan in Hindi मतलब वजन कम करने का सबसे आसान तरीका 2020 कैसे वजन कम करे Vajan Kam Karne Ka Sabse Asan Tarika सभी के बारे में और जानेंगे की दस दिनों में दस किलो वजन कैसे कम करे तो ध्यान से पढ़े।

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका

हम आज आपको बताएंगे ऐसे डाइट प्लान जिसे आप आसानी से फॉलो कर सकते है आपको कोई मुश्किल नहीं होगी आप जो रोजाना खाना खाते हो वही रहेगा हम जो डाइट प्लान देंगे अगर आप वो फॉलो करते हो तो आप आसानी से दस दिनों में दस किलो वजन तक कम कर सकते हो।

तो जब आप मोटापे से परेशान हो जाते हो तो आप डॉक्टर के पास जाते हो और उनसे सलाह लेते हो और सोचते है की डॉक्टर उनकी समस्या का हल कर देगा उन्हें अच्छा डाइट प्लान देगा तो आप डॉक्टर से डाइट प्लान लेते तो है पर बदले में आपको ढेर सरे पैसे देने पढ़ते है तो हम आज आपको बताएंगे की आप आसानी से इन डाइट प्लान्स को फॉलो करके वजन कैसे कम कर सकते हो तो हम सबसे पहले जानते है की वजन कैसे बढ़ता है।

वजन कैसे बढ़ता है Weight Gain Process

वजन कैसे बढ़ता है Weight Gain Process

हम सभी दिनभर बहुत सारी एक्टिविटीज (काम) करते है साथ ही सोना भी एक एक्टिविटीज है तो उन सब एक्टिविटी में हमारी बॉडी एनर्जी कन्जुम करती है तो यह एनर्जी कहा से आती है ये एनर्जी आती है खाना खाने से तो खाने में तीन प्रकार होते है पहला कार्बोहाइट्रेड होता है जो अन्न होता है जैसे की गेहू, चावल आदि इनमे कार्बोहाइट्रेड होता है दूसरा फैट होता है जिसमे घी, बटर, तेल आदि आते है इनमे फैट पाया जाता है अब तीसरा आता है प्रोटीन इनमे आते है दालें, चिकन ये सभी प्रोटीन में आते है तो इन सभी से आपको एनर्जी मिलती है।

आपकी एनर्जी तब खर्च होती है जब आप बैठे होते हो तब भी आपकी बॉडी काम करती है और फिजिकल एक्टिविटी में आपकी एनर्जी खर्च होती है और खाने को पचने में एनर्जी जाती है तो इस तरह से आपकी एनर्जी जाती है तो आपको हम बता दे की आदमी तब मोटा होता है जब वह एनर्जी ग्रहण कर लेता है और उस एनर्जी को खर्च नहीं करता है तो इसमें क्या होता है जब आदमी की एनर्जी बच जाती है और काम में नहीं आती तब वह फैट बन जाती है और आप मोटे होने लगते है तो आपको क्या करना है।

एनर्जी कम लेना है मतलब ग्रहण कम करना है और एनर्जी को काम में ज्यादा लेना है मतलब उसको खर्च ज्यादा करना है। जिससे फैट कम हो सके इन तरीको को अपनाना है जिन्हे हम आपको बताने वाले है।

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका – 2020

यह डाइट प्लान आप 10 दिनों तक फॉलो कीजिए आप कम से कम पांच किलो तक वजन कम कर सकते हो और ज्यादा से ज्यादा 10 किलो तक आप कम कर सकते हो –

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका - 2020

आप अभी केसा खाना खाते हो आप ब्रैकेफास्ट, लंच व डिनर करते हो आप ब्रैकेफास्ट में दूध, अंडा, ब्रेड, जूस आदि खाते व पीते होंगे व लंच में दाल, चावल, जूस व चाय भी पी लेते हो साथ ही डिनर टाइम पर रोटी सब्जी घी आदि का सेवन करते हो तो आप बड़े बड़े बल्क में खाते हो तो क्या होता है आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब होने लगता है और बॉडी इतनी एफ्फिसेंटली एनर्जी प्रोडूस नहीं कर पाती तो इसके लिए हमारा डाइट प्लान इस तरह है जिसे आप निचे देख व पढ़ सकते हो 

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका - 2020

आपको सबसे पहले अपने खाने के जो तीन भाग है उसे पांच हिस्सों में कर देना है जैसा की आप फोटो में देख सकते है सबसे पहले लाइट ब्रेकफास्ट से शुरू करेंगे फिर मिड मॉर्निंग लेंगे ब्रेकफास्ट के दो घंटे बाद फिर उसके दो घंटे बाद लंच करेंगे उसके तीन घंटे बाद इवनिंग स्नैक्स करेंगे उसके बाद लाइट डिनर करेंगे तो आपका ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर, लाइट हो जाएगा और आप कहोगे की मुझे तो ज्यादा खाने की आदत है तो आप अगर थोड़ा सा कम खाएंगे तो आपको थोड़ी भूख लगी रहेगी लेकिन आप थोड़ी देर बाद इवनिंग स्नैक्स से पेट भर सकते है उसके बाद आप लाइट डिनर कर सकते हो तो यह एक badi बात है की आपको खाने के तीन भागो को पांच हिस्सों में करना होगा जैसा आप नीचे देख रहे है।

साथ ही आपको कुछ चीजे नहीं खाना है जिन्हे आप नीचे टेबल में देख सकते हो इन्हे आपको नहीं खाना है बिलकुल बैन करनी है इनमे ज्यादा कैलरीज़ होती है इन्हे आपको नहीं खाना है

FruitDaily ItemsOthers
BananaRice, Poha, Upma, idli, DosaHoney
ChikooMaidaSugar
MangoRed MeatJaggery
CoconutPotatoGhee
Fruit JuicesChola/RajmaChocolate/Cake
Canned FoodCarrot/Beetrot/ArbiMayo/Cheese
Custard AppleFride ThingsKetchup

चावल से बनी कोई चीज नहीं खानी है कॉर्न नहीं खाना ग्रीन पीस, छोले, मेदा नहीं खाना टेबल में दी गई सभी चीजों को अवॉइड करना है।

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका - 2020

साथ ही आप यह भी सोच रहे होंगे की खाना क्या है हम आपको बताते है की आपको क्या खाना है तो सबसे पहले 250 ग्रामं पोदीना व 250 ग्रामं हरा धनिया लाए और उसकी चटनी बना लीजिए बिना नमक डालें नामक नहीं डालना है इससे चटनी खराब हो जाती है इस पेस्ट या चटनी को एक डब्बे में या बोतल में रख लीजिये और रोज सुबह उठिये एक ग्लास पानी तो दो चम्मच मिलाए और उसमे नीम्बू डालें थोड़ा से और स्वाद अनुसार नमक दाल दीजिये और इस घोल कर पी जाइये इससे आपका मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होगा और आपका डाइजेशन सिस्टम साफ हो जाएगा इससे आपका पेट बिल्कुल साफ रहेगा आपको कोई परेशानी नहीं होगी और आप खाना अच्छे से पचा पाएंगे।

साथ ही आपको एक और काम करना है आपको 30 से 40 मिनट तक वाक करना है भागना नहीं है सिर्फ तेज चलना है जो कोई भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है।

आपको नीचे फोटो दिए गए है इस तरह से आप अपने दिन के 5 हिस्सों में कहा सकते हो –

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका - 2020
वजन कम करने का सबसे आसान तरीका - 2020
वजन कम करने का सबसे आसान तरीका - 2020
वजन कम करने का सबसे आसान तरीका - 2020
वजन कम करने का सबसे आसान तरीका - 2020

Dinner – जितनी भी आप चपाती खाते हो उससे एक काम खाए व सलाद सब्जी व पनीर टिक्का पनीर को पालक के साथ नहीं बनाए और न ही मटर के साथ बनाए सादा सब्जी बनाए पनेर भुर्जी बना लें पनीर टिक्का बना लें और आप चिकन भी बना सकते है लेकिन उसमे ज्यादा तेल व मसाले नहीं डालें और आप ऊपर दूसरा ऑप्शन चुनते है तो पहले के मुकाबले ज्यादा वजन कम कर सकते है।

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका - 2020

तेल का कम इस्तेमाल करे आपके लिए नया डाइट प्लान है शुरू में थोड़ी दिक्कत होगी और आपको दिनभर में कम से कम तीन लीटर पानी पीना है क्योंकि ये हाई फाइवर डाइट है तो आपको पानी का ध्यान रखना है पानी 3 लीटर से ज्यादा पीना है आप इस डाइट को फॉलो कर सकते है बिना किसी दिक्कत के आपका वजन जरूर कम होगा और साथ ही कमेंट करके बताए आपको केसा लगा वजन कम करने का सबसे आसान तरीका

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